ट्रैफिक, मेट्रो और मॉल…नए साल के जश्न को लेकर अलर्ट मोड में दिल्ली पुलिस, आप भी रखें इन बातों का ध्यान

नए साल के जश्न के पहले दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी है. दिल्ली से लगने वाली सीमाओं और इलाकों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. विभिन्न इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. शराब पीकर बाइक चलाने, तेज रफ्तार से गाड़ियों चलाने और यातायात उल्लंघनों पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली पुलिस ने 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात करने का निर्णय किया है. यातायात नियमों का उल्लंघन रोकने के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती सहित अतिरिक्त पिकेट, बैरिकेड और पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी है.

पुलिस ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर या नववर्ष पर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपए का जुर्माना का कानूनी प्रावधान है. इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस को तीन महीने के लिए निलंबित किया जा सकता है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि पुलिस चाहती है कि हर कोई नए साल का स्वागत बड़े उत्साह और उमंग के साथ करे, लेकिन किसी को भी कानून का तोड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. बता दें कि यातायात पुलिस ने मोटरसाइकिल स्टंट एवं शराब पीकर गाड़ी चलाने से निपटने के लिए विशेष बल की तैनाती का निर्णय किया है. सड़कों पर विशेष रूप से पुलिस स्टेशनों से अतिरिक्त बल की तैनाती की जाएगी. वहीं उत्तर प्रदेश में भी नए साल के जश्न को लेकर पुलिस अलर्ट मोड में है. गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में दो दिनों के धारा 144 लागू कर दी है.

शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर पुलिस की नजर
दिल्ली की सीमा उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा से सटी है. और राजस्थान भी दिल्ली के काफी करीब है. इस कारण यूपी, हरियाणा और राजस्थान से बड़ी संख्या में लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए दिल्ली पहुंचते हैं. इस कारण इन पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी. पुलिस ने बार, क्लब, मॉल और रेस्तरां को लेकर विशेष निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही कोरोना को लेकर भी सतर्कता बरतने की बात कही गई है.

पुलिस उपायुक्त (पूर्वोत्तर) जॉय टिर्की ने मीडिया को बताया कि पुलिस की तैनाती दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट शाम 5 बजे से आधी रात तक और दूसरी शिफ्ट आधी रात से सुबह 6 बजे तक होगी. नए साल की पूर्व संध्या पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए थानेदारों को सड़क पर रहने का आदेश दिया गया है.

टिर्की ने बताया ति किसी भी मोटरसाइकिल स्टंट या ट्रिपल कैरी की अनुमति नहीं होगी. अगर कानून का उल्लंघन करते पाया गया, तो पुलिस की टीमें तुरंत मोटरसाइकिलों को जब्त करेगी और आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी. दिल्ली ट्रैफिक की ओर से सड़कों पर लगभग 2,500 कर्मियों को तैनात की जाएगी. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस की 250 टीमें शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर कड़ी निगरानी रखेगी.

कनॉट प्लेस की ओर जाने वाले यातायात पर नियंत्रण
विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एसएस यादव का कहना है कि नए साल की पूर्व संध्या यानि 31 दिसंबर की संध्या से रात 8 बजे के बाद कनॉट प्लेस की ओर जाने वाले यातायात को पुलिस की ओर से नियंत्रित किया जाएगा. अत्यधिक भीड़भाड़ से बचने के लिए रात नौ बजे के बाद मेट्रो यात्रियों को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. पुलिस के अनुसार रविवार रात आठ बजे के बाद से नई दिल्ली इलाके के इंडिया गेट एवं कनॉट प्लेस में वाहनों की एंट्री नियंत्रित करेगी.

इसके अतिरिक्त राजधानी के महत्वपूर्ण ठिकानों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विशेष पुलिस बलकी तैनाती की जाएगी. लगभग 450 मोटरसाइकिलें भी तैनात रहेगी, जो हर गतिविधि पर नजर रखेगी. पुलिस से 500 से अधिक संवेदनशील बिंदुओं की पहचान की है. पुलिसकर्मियों की विशेष टीम को 287 प्रमुख चौराहों एवं 233 संवेदनशील बिंदुओं पर तैनाती की जाएगी. नए साल की पूर्व संध्या पर बाजारों एवं मॉलों में जाने वाले यात्रियों के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं. जाम से बचने के लिए 10 पार्किंग क्षेत्र बनाए गए हैं.

Related posts

Leave a Comment